कबीरदास के चुनिंदा 12 दोहे : हिंदी दोहे अर्थ सहित - Kabir Amritwani

Dr. Mulla Adam Ali
0

आज आपके लिए प्रस्तुत है कबीरदास के चुनिंदा 12 दोहे हिंदी में अर्थ सहित, हिंदी दोहावली, संत कबीरदास जी के हिंदी दोहे अर्थ सहित, कबीर के प्रसिद्ध दोहे, भक्तिकाल निर्गुण शाखा के कवि और समाज सुधारक कबीरदास जी के फेमस दोहे अर्थ सहित हिंदी में।

Kabir Saheb Ke Dohe in Hindi

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Kabir Ke Dohe : Best of Kabir, Kabir Das Ke Dohe in Hindi, Kabir Ke Dohe PPT Presentation, Kabir Ke Dohe with Meaning, Kabir Couplets in Hindi, Sant kabir ke dohe with Meaning in Hindi, Hindi Best Dohe, Doherty in Hindi..

Kabir Amritwani in Hindi

Kabir Ke Best Dohe in Hindi watch on YouTube

कबीर के चुनिंदा 12 दोहे यूट्यूब वीडियो हिन्दी में देखे और हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें, संत कबीरदास जी के 12 दोहे जीवन की सफलता प्राप्ति के लिए सहायक होंगे, सकारात्मक ऊर्जा के लिए देखे कबीर के प्रसिद्ध दोहे हिंदी में।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

कबीर अमृतवाणी हिन्दी दोहे

बोली एक अनमोल है दोहे का अर्थ हिंदी में। कबीर दास जी का प्रसिद्ध दोहा बोली एक अनमोल है हिन्दी अर्थ सहित आपके सामने प्रस्तुत है। लोगों से कैसे व्यवहार करें, कैसे बात करें, बोली में कितनी शक्ति है कबीर के शब्दों में समझिए।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Kabir Concept in Hindi

दुख में सुमिरन सब करे दोहे का अर्थ हिंदी में सुनिए, इंसान दुख में भगवान को याद करता है, सुख में ईश्वर को याद नहीं करता, कबीर कहते हैं कि सुख में भी भगवान को याद करते हैं तो जीवन में हमें सुख कभी नहीं होगा। इसलिए दुख या सुख भगवान का स्मरण करते रहना चाहिए।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Kabir Vani in Hindi

तिनका कबहूं ना निंदियों दोहे का अर्थ हिंदी में, कबीर कहते हैं कि इस सृष्टि में छोटा बड़ा कुछ नहीं होता, सब अपने अपने स्थान पर अपनी अहमियत रखते है, जैसे तिनका पाव नीचे दबा होता तो हमें उसका कुछ नहीं असर होता, वहीं तिनका अगर आंख में पड़ता हैं तो इंसान को हिला देता है मतलब बहुत दुख होता है।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Best of kabir das ji

माला फेरत जुग भया दोहे का अर्थ हिंदी में, कबीर कहते हैं कि माला फेरते-फेरते भगवान को याद करते-करते युग बीत गया लेकिन मन में जो कपट है वह दूर नहीं हुआ, जैसे के तैसे कपट और ईर्ष्या इंसान के मन में रहा, कबीर कहते हैं कि हे मनुष्य कपट दूर कर यानी मन को सुधार कर।

कबीर अमृतवाणी हिन्दी दोहे

Hindi Dohe with Meaning : Kabir

गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागूं पाय दोहे का अर्थ हिंदी में, कबीर कहते हैं कि गुरू और गोविंद (भगवान) दोनों एक साथ सामने आते हैं तो मैं (कबीर) पहले गुरु को ही वंदना करूंगा, क्योंकि भगवान को समझने का ज्ञान गुरु से मिला है तो गुरु को ही पहले प्रणाम करूंगा, guru govind dohe by kabir

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Kabir Das Ji Ke Anmol Vachan

सुख में सुमिरन न किया दोहे का अर्थ, कबीर जी कहते हैं कि जब सुख में था तो भगवान को भूल गया था, जब दुःख हुआ तो भगवान को याद किया, सुख में भूल जाकर दुख में भगवान से प्रार्थना करेंगे तो भगवन आपकी विनती को कैसे सुनेंगे?

कबीर अमृतवाणी हिन्दी दोहे

कबीर के जीवनोपयोगी दोहे हिंदी में 

साई इतना दीजिए दोहे का अर्थ, भगवान से कबीर इतना मांग रहे हैं कि अपने परिवार को पेट भरे इतनी संप्पत्ति दो और घर पर आए साधु को भूखा न भेजूं सिर्फ उतना ही मानव जीवन के लिए काफी धन है, इससे ज्यादा संपत्ति का कोई फायदा नहीं है।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Kabir ke Dohe Arth Sahit Hindi Mein

लूट सके तो लूट ले राम नाम की लूट दोहे का अर्थ, हिंदी दोहे अर्थ सहित कबीर के अनमोल रतन, हिंदी बेस्ट दोहे, फेमस दोहे इन हिंदी, दोहे ऑफ कबीर साहब।

कबीर अमृतवाणी हिन्दी दोहे

Jaha Daya Hindi Motivational Dohe by Kabir

कबीर कहते हैं कि जहां दया है, वहां धर्म है, जहां लोभ है वहां पाप, जहां क्रोध है, वहां काल, जहां क्षमा है वहां आप। जीवन में दूसरों के प्रति दया होनी चाहिए, क्षमा का गुण होनी चाहिए, लोभ और क्रोध जैसे गुण नहीं होनी चाहिए।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Inspirational Hindi Dohe : Kabirdas

धीरे धीरे रे मना दोहे का अर्थ, कोई भी काम धीरे धीरे ही होता है, जल्दीपन से कोई भी काम नहीं होगा, जैसे ऋतु आने पर ही फल होते है ताकि माली सौ घड़े पानी देकर फलों का इंतजार करने से नहीं।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi

Best of Kabir Das Ji

शीलवंत सबसे बड़ा दोहे का अर्थ, सच्चरित्र होना जीवन का सबसे बड़ा गुण है, यही सबसे बड़ी संपदा है, शील (सच्चरित्र) से ही इंसान को गौरव प्राप्त होती है।

कबीर अमृतवाणी हिन्दी दोहे

कबीर दास के प्रेरणादायक दोहे

माटी कहे कुम्हार से दोहे का अर्थ, कबीर के हिंदी दोहे अर्थ सहित, हिन्दी दोहे फ़ोटो सहित, प्रेरणादायक हिन्दी दोहे फ़ोटो के साथ कबीर के दोहे।

Kabir Das Ke Dohe in Hindi


Boli Ek anmol hai doha in Hindi, Dukh Sumiran sab kare doha meaning in Hindi, Tinka kabahun nindiyon doha meaning, Mala ferat ferat jug beet gaya doha meaning in Hindi, Guru Gobind Dohe Kabir, Maati Kahe Kumhar Se Dohe Kabir, Best Dohe in Hindi, Kabir Inspirational and Motivational Dohe in Hindi, Kabir Das Ji Jayanti Special Dohe, Kabir Dohe PPT Presentation in Hindi, Dr. Mulla Adam Ali, Hindi Language and Literature Blog, Dohe in Hindi with Photo, Dohe Poster Hindi, Kabir Dohe Wallpaper, Kabir Ke Dohe Whatsapp status, Instagram Quotes by Kabir in Hindi...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top