Barack Obama : सफलता के शिखर पुरुष ओबामा

Dr. Mulla Adam Ali
0

Barack Obama Success Story in Hindi,  44th president of the United States from 2009 to 2017 Barack Hussein Obama, Hindi Biography of Barack Obama. Barack Obama Jivani in Hindi.

The Secret to Obama's Success

Barack Hussein Obama Success Story

बराक ओबामा : एक आत्मविश्वासी व्यक्ति की यात्रा

सफलता के शिखर पुरुष ओबामा

अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में बराक हुसैन ओबामा ने शपथ ली। अमेरिका के इतिहास में यह एक महान घटना है। संसार के करोडों लोगों ने ओबामा के शपथ ग्रहण-समारोह के अवसर पर उत्सव मनाया है। अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति के रूप में बराक ओबामा ने उस देश के इतिहास में एक महान घटना का आविष्कार किया। अपने महान व्यक्तित्व से उन्होंने करोडों लोगों के दिल जीत लिए। करोडों लोगों के विश्वास का कारण ओबामा का स्वर ही है। उनके वचनों में सामान्य लोगों की आस्था अटूट है। "हमारी जिंदगी अलग है, पृष्ठभूमि अलग है, लेकिन हमारी आशाएँ एक ही हैं। हमारे भविष्य के लिए, हमारे बच्चों के भविष्य के लिए, उनके बच्चों के भविष्य के लिए जिस रास्ते को निकालना है वह एक ही है। उस दिशा में अमेरिकनवासियों को चलाने का अवसर मुझे दीजिए। इसीलिए मैं मुकाबला कर रहा हूँ।" इन बातों में ओबामा का महान व्यक्तित्व प्रतिफलित होता है। सन् 1861 में अब्राह्म लिंकन ने बाइबिल की जिस प्रति पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण किया उसी बाइबिल पर ओबामा ने भी हाथ रखकर प्रतिज्ञा ली और अब्राह्म लिंकन के प्रति अपनी गौरव भावना को प्रकट किया है। शपथ ग्रहण समारोह में हाजिर हुए निवर्तमान राष्ट्रपति जार्जिबुश के प्रति आबार प्रकट करना उनके महान व्यक्तित्व का प्रमाण है। ओबामा एक व्यक्ति नहीं, एक महान शक्ति अवश्य है।

बराक हुसैन ओबामा का जन्म इंडोनेषिया में अगस्त 4, 1961 को हुआ। बचपन से ही अनेक कष्टों को झेलते हुए सिर्फ अपनी बहुमुखी प्रतिभा के कारण से ही वे आज यहाँ तक पहुँच गये। एक महान नेता के लिए अपेक्षित इन्हीं लक्षणों के कारण से ही वे इससे पूर्व "हार्वर्ड ला रिव्यू" के अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए। कुछ दिनों के लिए उन्होंने अटार्नी के पास काम किया। उसी समय मिचेल्ली से शादी हुई। उनके मन में राजनीति के प्रीि अपार रुचि थी। तबसे ओबामा ने अपने अस्तित्व को अक्षरों में दैढने का प्रयत्न किया। तभी उन्होंने "ड्रपम्त क्रम में फादर" लिखा। कुछ दिनों के लिए उन्होंने मानवीच अधिकारों के वकील के रूप में भी काम किया। राजनीतिक चुनाव संस्था का नेतृत्व किया। सन् 1996 में इलियान राज्य सीनेट के लिए निचुक्त होकर ओबामा ने अच्छा नाम कमाया। डेमोक्रटिकल नेशनल कन्वेक्षन में उनका प्रसंग ओबामा को एक प्रकाशवान नक्षत्र के रूप में बनाया। सन् 2007 फरवरी में उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव में लडने की घोषणा की। अविचलित आत्मविश्वास से एक एक कदा को आगे बढाया। उन्होंने कहा है कि "मेरा दल ही मेरी जीत का कारण है। सामर्थ्य कही भी हो उसका सम्मान करना मेरी आदत है। मेरे चुनाव के प्रचार के लिए मैं ने ऐसे समर्थ लोगों को ही चुना है।" उन्होंने चुनाव प्रचार में रंग और जाति के बारे में एक बात भी नहीं कही। चुनाव प्रचार के दौरान सिर्फ अमेरिका पर छाए संकट और सामने खडी चुनौतियों तथा उसके समाधान के जिक्रवाले भाषणों से जनता का दिल जीत लिया।

अपने अकुंठित आत्मविश्वास और सामर्थ्य से अपने विपक्षी दलों पर विजय पाकर अमेरिका के प्रजातंत्रीय इतिहास में ओबामा ने एक नये अध्याय को आविष्कृत किया है। राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करने से कई घंटे पहले ही नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने भारतीय मूल की एक प्रमुख अमेरिकी आधिवक्ता प्रीता बंसल को अपने प्रशासन में प्रबंधन तथा बजट कार्यालय की जनरल काउंसल तथा वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है। उनका बहु आयामी व्यक्तित्व और उन्प कामयाबी संपूर्ण विश्व के सामने एक महान आदर्श प्रस्तुत करती है।

लोकनायक उसे माना जाता है, जो अपने समय की सम्पूर्ण परिस्थितियों का सम्य्क अध्ययन कर समाज में व्यापत घातक प्रचलित लोक - जीवन का आदर्श प्रस्तुत कर समाज का सही मार्गदर्शन करता है। उसे इस शुभ प्रयत्न में अपने युग के कल्याण के साथ युग-युगीन कल्याण की कामना निहित रहती है। इसलिए भविष्य को भी प्रभावित करने में समर्थ होता है। शपथ ग्रहण समारोह के संदर्भ में बराका ओबामा का प्रसंग उनके लोकनाथ रूप को उजागर करता है। संसार भर के विभिन्न देशों के पिछडे हुए लोगों के प्रतिनिधि के रूप में ही नहीं, विभिन्न धर्मावलम्बियों के दिल को जीतनेवाले नेता के रूप में ही ओबामा की ख्याति अनुपम रही है।

विश्वास है कि इन लोगों की आशाओं तथा आकांक्षाओं के अनुरूप ही भविष्य में ओबामा की नीति होगी और वे दुनिया भर के लोगों के कल्याण के पक्ष में अवश्य निर्णय लेंगे। एक और महात्मा बनकर वे नव संसार का जरूर कल्याण करेंगे।

- वाई. पुष्पवती

Related; Person of the year 2021 : Elon Musk कभी खाली जेब अमेरिका आए थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top