गिल्लू महादेवी वर्मा की कहानी : Gillu Hindi Story by Mahadevi Verma

Dr. Mulla Adam Ali
0
गिल्लू कहानी ऑडियो स्टोरी पॉडकास्ट

Hindi Audio Story Gillu by Mahadevi Verma, Spotify Hindi Story Podcast Episode, Hindi Kahani Podcast Storytelling Audio Stories, Bedtime Stories, Moral Stories in Hindi Podcast, Mahadevi Verma Stories in Hindi.

Gillu Story by Mahadevi Verma

महादेवी वर्मा की कहानियां : आज कहानी कोश में प्रस्तुत है आधुनिक मीरा महादेवी वर्मा की लिखी कहानी गिल्लू, हिन्दी ऑडियो स्टोरी पॉडकास्ट महादेवी वर्मा की चुनिंदा कहानियां सुनिए हमारे यूट्यूब चैनल पर और सब्सक्राइब कीजिए।

Hindi Kahani Mahadevi Verma Ki - Gillu

कहानी का नाम : गिल्लू (गिल्ली)

कहानीकार : महादेवी वर्मा (Mahadevi Verma)

एक छोटी सी गिलहरी से महादेवी वर्मा के लगाव और उसके मिलने और  दूर हो जाने का दिल को छूने वाला संस्मरण महादेवी वर्मा की कहानी गिल्लू है, प्रस्तुत कहानी गिल्लू महादेवी वर्मा की "मेरा परिवार" नामक कृति का एक भाग है। गिल्लू कहानी का उद्देश्य यह है कि हमें जानवरों के प्रति दया, स्नेह और प्यार की भावना रहना चाहिए, कभी भी जानवरों को सताना नहीं चाहिए क्योंकि जानवरों में भी हम इंसान जैसी समान भावनाएँ रहती है और उन्हें भी जीने का अधिकार है इसी आधार पर लिखी गई महादेवी की संस्मरणात्मक हृदयस्पर्शी कहानी गिल्लू है। गिल्लू पाठ से ये संदेश मिलता है कि जीवो के प्रति दया-भाव रखना चाहिए, लेखिका और गिलहरी (गिल्लू) के बीच प्यार और स्नेह ने हमें प्रेम, सद्भाव, अहिंसा का आचरण करने की प्रेरणा देता है।

महादेवी वर्मा की सर्वश्रेष्ठ कहानी गिल्लू

आधुनिक मीरा नाम से मशहूर छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक महादेवी वर्मा है, वेदना की शाश्वत कवयित्री महादेवी वर्मा जी ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली हिन्दी साहित्यकार है जिन्हें काव्य संकलन "यामा" के लिए 27 अप्रैल, 1982 में ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ। महादेवी वर्मा के कविता संग्रह 1. नीहार 2. रश्मि 3. नीरजा 4. सांध्यगीत 5. दीपशिखा 6. सप्तपर्णा 7. प्रथम आयाम 8. अग्निरेखा आदि। रेखाचित्र 1. अतीत के चलचित्र 2. स्मृति की रेखाएं, संस्मरण 1. पथ के साथ 2. मेरा परिवार आदि। ठाकुरजी भोले हैं और आज खरीदेंगे हम ज्वाला महादेवी वर्मा की बाल कविताओं के दो संकलन है।

यूट्यूब पर ऑडियो स्टोरी महादेवी वर्मा की सम्पूर्ण कहानी गिल्लू सुनिए साथ में अन्य कहानियां जैसे सुभद्रा कुमारी चौहान की मार्मिक कहानी राही, मुंशी प्रेमचंद की परीक्षा कहानी, जैनेंद्र कुमार की पाज़ेब कहानी, परदा कहानी यशपाल की, जयशंकर प्रसाद की भिखारिन कहानी, प्रहलाद श्रीमाली की हाईटेक भूत बाल कहानी, पागल हाथी बाल कहानी प्रेमचंद की, हार की जीत कहानी सुदर्शन की, राजकुमार रतन और मोर, इंसानियत, पापा के जूते, हौसले की उड़ान, आरिफ की ईदी, भीतर बाहर, मोर की शिकायत, किस्सा चाचा तरकीबुराम और तेंतर कहानियां ऑडियो स्टोरी पॉडकास्ट सुनिए।

ये भी पढ़ें; हार की जीत : सुदर्शन की लिखी कहानी - Haar Ki Jeet Story By Sudarshan

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top