मिर्च की सी...सी : बच्चों की मनोरंजक कहानियाँ

Dr. Mulla Adam Ali
0

Hindi Children's Stories, Galti Bat Gai Balkatha Sanghrah Ki Kahaniyan, Hindi Kids Stories by Govind Sharma, Mirch Ki Si.. Si..

Mirch Ki Si...Si Children's Story

hindi bal kahaniyan

बालकथा मिर्च की सी...सी : गलती बँट गई बालकथा संग्रह से बच्चों के लिए गोविंद शर्मा की मनोरंजक कहानियों में से कहानी कोश में आपके लिए प्रस्तुत है मिर्च की सी...सी। पढ़िए ये मनोरंजन बाल कहानी और प्रतिक्रिया दीजिए।

Hindi Bal Kahani Mirch Ki Si..Si.

मिर्च की सी...सी

उस दिन कक्षा में अध्यापक जी पढ़ाने की बजाय बातें ही कर रहे थे। उन्होंने बच्चों से एक सवाल पूछा - बताओ, तुम यदि हरी मिर्च खा लो तो सबसे पहले तुम्हें कौन डांटेगा ?

बच्चे यह सवाल सुनकर हँस पड़े। एक बोला- सर, यदि मैं पूरी हरी मिर्च चबा लूँगा तो मेरी हालत ऐसी हो जाएगी कि मुझे पता ही नहीं चलेगा कि कौन डांट रहा है। मुझे तो मेरे मुँह से निकलने वाली सी...सी की चीख ही सुनाई देगी।

एक बोला- मुझे मेरी माँ से डांट सुननी पड़ेगी, क्योंकि हमारे घर में हरी मिर्च और मेरी माँ किचन में ही होते हैं।

"क्या कोई ऐसा भी है जिसे उसकी माँ नहीं डांटती ? बल्कि खुश होती हो।" कोई नहीं बोला तो अध्यापक जी बोले- "इसका मतलब है सबकी माँ हरी मिर्च खा लेने पर डांटती है। इसका यह भी मतलब है..." अध्यापक जी आगे कुछ बोलते, इससे पहले ही एक बच्चे ने हाथ खड़ा कर दिया। वे रुक गए। उन्होंने पूछा, तुम्ब क्या कहना चाहते हो? क्या तुम्हारी माँ नहीं डांटती है? वह बच्चा जवाब दे उससे पहले ही सब बच्चे हँसने लगे। अध्यापक जी ने बच्चों को चुप कराया तो उस बच्चे से सुना- नहीं सर, मेरी माँ डांटेगी तो बाद में पहले एक थप्पड़ लगाएगी। फिर पूछेगी, तुमने यह बेवकूफी क्यों की ? मैं तो किसी और की बात कर रहा था।

"अच्छा बताओ पूरी मिर्च खा लेने पर किसकी माँ उसे नहीं डांटती ?"

"सर, तोते के बच्चे की माँ। अपने बच्चे को हरी मिर्च खाते देख बच्चा- तोता की माँ उसे नहीं डांटेगी। बल्कि खुश होगी। पहले हमारे घर पर पिंजरे में एक तोता परिवार होता था। तब मैंने ऐसा कई बार देखा था।"

अब सारे बच्चे चुप थे। लगा सब इस जवाब से सहमत हैं। अध्यापक जी ने भी उसकी पीठ थपथपाई।

ये भी पढ़ें; आज़ादी की टोपी : रोचक बाल कहानी - Azadi Ki Topi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top