मुंशी प्रेमचंद रचित : परीक्षा - Pariksha Story by Munshi Premchand

Dr. Mulla Adam Ali
0
Audio kahani parikaha by Munshi Premchand

Munshi Premchand Stories in Hindi, Munshi Premchand Audio Story Podcast Episode in Hindi, Pariksha Kahani by Premchand, Hindi Moral Stories Podcast, Premchand Ki Kahaniya.

Pariksha - Munshi Premchand Story 

 

मुंशी प्रेमचंद की कहानियाँ : आज कहानी कोश में प्रस्तुत है मुंशी प्रेमचंद की कहानी परीक्षा, हिन्दी ऑडियो स्टोरी मुंशी प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानियां सुनिए यूट्यूब पर।

Hindi Kahani Munshi Premchand Ki - Pariksha

कहानी का नाम : परीक्षा (Pariksha)

कहानीकार : मुंशी प्रेमचंद (Munshi Premchand)

हिन्दी के महान उपन्यासकार, कथाकार मुंशी प्रेमचंद की लिखी कहानियों में एक प्रसिद्ध कहानी परीक्षा है। मुंशी प्रेमचंद की अन्य प्रसिद्ध कहानियां बूढ़ी काकी, नशा, बड़े भाई साहब, दो बैलों की कथा, ईदगाह, बड़े घर की बेटी, ठाकुर का कुंआ, नमक का दरोगा, कफ़न, फूस की रात, मुक्ति, पंच परमेश्वर आदि है। 'परीक्षा' कहानी के मुख्य पात्र सुजान सिंह देवगढ़ के रियासत के दीवान थे, श्रीमान की सेवा में उन्होंने चालीस वर्ष गुजारा, अब वह बूढ़े हो गए थे, उन्होंने ने नए दीवान की खोज के लिए महाराजा से विनती की, रियासत देवगड़ के दीवान पद के लिए अगले दिन ही अखबार में खबर छपी तो सारे देश में तहलका मच गया, आखिर परीक्षा में विजेता कौन होगा

मुंशी प्रेमचंद की सर्वश्रेष्ठ कहानी परीक्षा

मुंशी प्रेमचंद की कहानियों में सरल भाषा का प्रयोग होता है, इनकी कहानियों किसी भी प्रकार का कोरी कल्पना हमें देखने को नहीं मिलती है, यथार्थ जीवन से जुड़ी घटनाओं को आधार बनाकर मुंशी प्रेमचंद ने कहानियां और उपन्यास लिखे हैं। प्रेमचंद की रचनाओं का मुख्य विषय दलित वर्ग, श्रमिक वर्ग, नारी, बच्चे, सामाजिक कुरीतियां, छुआछूत, किसान, मजदूर वर्ग, सामाजिक भेदभाव, सांप्रदायिकता, देशभक्ति आदि रही है। प्रेमचंद की कहानियां पढ़ने के बाद हमें जरूर कोई न कोई शिक्षा (सीख) मिलती है और इनकी कहानियां या उपन्यास पाठकों को सोचने के लिए मजबूर कर देती है।

मनुष्य की असली पहचान उसकी शिक्षा और योग्यताएं मात्र नहीं, क्योंकि शारीरिक, मानसिक एवं शिक्षा संबंधी योग्यताओं से उसको आदर सम्मान तो मिल सकती है लेकिन लेकिन जनता के प्रतिनिधित्व करने वाले दीवान जैसे व्यक्ति को यह अपनी योग्यता का सही समय पर इस्तेमाल करना आना चाहिए, इसी उद्देश्य को स्पष्ट करती है मुंशी प्रेमचंद की कहानी परीक्षा, यह एक साधारण कहानी है जिसमें एक मजबूत नैतिक संदेश है।

मुंशी प्रेमचंद की कहानी यूट्यूब पर ऑडियो पाठ के रूप में सुनिए हमारे चैनल पर और सब्सक्राइब कीजिए। मुंशी प्रेमचंद की अन्य कहानियां बूढ़ी काकी, पागल हाथी, तेंतर, मुंशी प्रेमचंद का जीवन परिचय, प्रेमचंद का जीवन और लेखन, प्रेमचंद युगीन उपन्यास आदि प्रेमचंद प्लेलिस्ट भी हमारे यूट्यूब चैनल के प्लेलिस्ट में उपलब्ध है। महादेवी वर्मा की कहानी गिल्लू (Gillu Story by Mahadevi Verma), सुदर्शन की कहानी हार की जीत (Haar Ki Jeet Kahani by Sudarshan), जयशंकर प्रसाद की कहानी भिखारिन (Bhikharin Story by Jaishankar Prasad), यशपाल की कहानी परदा (Parda Story by Yashpal), जैनेंद्र कुमार की कहानी पाजेब (Pajeb Story by Jainendra Kumar), और हाईटेक भूत, पापा के जूते, इंसानियत, राजकुमार रतन और मोर, आरिफ की ईदी, मोर की शिकायत, किस्सा चाचा तरकीबूराम,  भीतर बाहर जैसी अन्य बाल कहानियां और कहानियां भी हमारे चैनल पर उपलब्ध है।

Munshi Premchand Famous Stories in Hindi, Audio Stories, Hindi Bedtime Stories, Hindi Kahani Playlist, Hindi Ki Pramukh Kahaniyan, Hindi Spotify Stories, Best of Munshi Premchand, Hindi Kahani Podcast, Storytelling, Story Time in Hindi, Moral Stories in Hindi, Hindi Motivational Stories...

ये भी पढ़ें; हिंदी कहानियाँ | Hindi Kahaniyan | Stories in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top