राष्ट्रीय कॉमिक बुक दिवस विशेष : बच्चों के स्वस्थ मनोरंजन में उपयोगी कॉमिक्स

Dr. Mulla Adam Ali
0

25 September National Comic Book Day Special Famous Comic Books in Hindi, India's Most Famous Comics, Funny comics provide healthy entertainment to children, Best Comics in Hindi and their Characters.

Famous Comic Books in Hindi

Famous Comic Books in Hindi

राष्ट्रीय कॉमिक बुक दिवस विशेष : राष्ट्रीय कॉमिक बुक दिवस हर साल 25 सितंबर को मनाया जाता है, कॉमिक बुक की कला, कलाकारों के सम्मान इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है। आज इस आर्टिकल में आपके लिए लेकर आए हैं राष्ट्रीय कॉमिक बुक दिवस पर विशेष हिन्दी की मजेदार कॉमिक बुक्स, ये कॉमिक बुक और इनके किरदार लोकप्रिय है, हर कोई इन किरदारों को जनता है, तो आइए वे कौनसे कॉमिक पुस्तकें है भारत में सबसे प्रचलित और शीर्ष 12 कॉमिक्स चरित्र देखते हैं। जरुर पढ़ें ये मजेदार कॉमिक बुक्स

जरुर पढ़ें ये मजेदार कॉमिक बुक्स

भारत में सबसे महत्वपूर्ण कॉमिक्स पुस्तकों के कुछ नाम है, चाचा चौधरी कॉमिक्स, सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक्स, नागराज कॉमिक्स, बांकेलाल कॉमिक्स, अमर चित्र कथा कॉमिक्स, इंद्रजाल कॉमिक्स, डोगा कॉमिक्स, आदमखोर कॉमिक्स, छोटा भीम कॉमिक्स, शक्तिमान कॉमिक्स, इंस्पेक्टर स्टील कॉमिक्स, कोबी और भेड़िया कॉमिक्स, हवलदार बहादुर कॉमिक्स, बिल्लू, पिंकी, राम-रहीम, अंगारा, जम्बू, दुर्गा कॉमिक्स, नन्हें सम्राट, नूतन कॉमिक्स, किंग कॉमिक्स, चंदामामा, चंपक आदि।

12 Comic Books in Hindi : National Comic Book Day Special India's Most Famous Comics Chacha Chaudhary, Pinki Comics, Super Commando Dhruva, Billoo Comics, Nagraj Comics, Bankelal, Amar Chitra Katha, Indrajal Comics, Doga Comics, Shaktimaan, Chhota Bheem, Aadamkhor, Hawaldar Bahadur Comics, Ram-Rahim, Tenali Raman, Chandamama, Champak, Panchatantra, Akbar Birbal, Tinkle, Vikram Betal etc.

12 Comic Books in Hindi

चाचा चौधरी कॉमिक्स

चाचा चौधरी कॉमिक्स दिवंगत कार्टूनिस्ट प्राण कुमार शर्मा के कॉमिक बुक के बेहद लोकप्रिय चरित्र है चाचा चौधरी, ये अंग्रेजी, हिंदी और भारतीय अन्य भाषाओं में आपको पढ़ने के लिए मिलती है। इसके 600 से ज्यादा एपिसोड दूरदर्शन धारावाहिक पर एक फेमस चैनल पर दिखाई गई। ये सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉमिक बुक है, अभिनेता रघुवीर यादव ने चाचा चौधरी शीर्षक किरदार को चरितार्थ किया है।

अपनी चालाकी और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाता चाचा चौधरी का चरित्र को एक वेस्टकोट, लाल पगड़ी, एक लकड़ी की छड़ी में दिखाया गया है। रोजाना जीवन की घटनाओं को इस कॉमिक में आपको पढ़ने के लिए मिलेंगे। भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कॉमिक सीरीज बुक है।

बांकेलाल कॉमिक्स

चाचा चौधरी कॉमिक्स के बाद अगला कॉमिक्स है बांकेलाल, राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित एक काल्पनिक चरित्र है बांकेलाल। इस कॉमिक में हास्यपूर्ण के साथ डरावनी तत्वों को भी जोड़ा गया है। बीबीसी के एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉमिक बुक्स में से एक बांकेलाल कॉमिक्स भी है।

अमर चित्र कथा कॉमिक्स (एसीके कॉमिक्स)

मुंबई से इस कॉमिक बुक का प्रकाशन किया जा रहा है, अनंत पई ने एसीके कॉमिक्स की स्थापना की, ये हास्य कॉमिक नहीं बल्कि संस्कृति, ऐतिहासिकता, धार्मिक और लोककथाओं पर आधारित कहानियां है। बच्चों को धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिकता के बारे में जानकारी देना चाहते हैं तो ये कॉमिक्स आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

नागराज कॉमिक्स

सुप्रसिद्ध लेखक परशुराम शर्मा द्वारा नागराज का सर्वप्रथम अंक का सृजन हुआ था, बाद में अनुपम सिन्हा ने यह कार्यभार संभाल लिया। आकार बदलने वाले सांप के रूप में नागराज का चरित्र बुरे ताकतों से लड़ते हुए दिखाई देता है।

सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक्स

काल्पनिक शहर राजनगर सुपर हीरो कमांडो ध्रुव (ध्रुव मेहरा) आपको दिखाई देता है, ध्रुव के पास पशु, पक्षियों के साथ बात करने जैसी शक्तियां है। सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक्स राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित है। Dhurva Comics आज भी भारत में सबसे अधिक बिकती है, आप इसे ऑनलाइन भी पढ़ सकते और खरीद सकते हैं।

छोटा भीम कॉमिक्स

भारतीय कार्टून और धारावाफिका के रूप में छोटा भीम अत्यंत लोकप्रियता हासिल करने वाली कामेडी आ एडवेंचर कॉमिक्स है। कहानी ढोलकपुर गांव के राजा इंद्रवर्मा और राज्य को बुरी ताकतों से ढोलकपुर को बचाने में छोटे भीम और उसके दोस्त कार्य करते है। छोटा भीम के मुख्य किरदार भीम छोटे बच्चों के लिए सबसे प्रिय हीरो है, टुनटुन मौसी की बेटी छुटकी इस कॉमिक के अन्य पात्र पहलवान कालिया, जग्गू बंदर, ढोलू, राजू, भोलू, कीचक और राजकुमारी इंदुमति है।

शक्तिमान कॉमिक्स

शक्तिमान और गंगाधर दो किरदारों में अत्यंत लोकप्रिय कॉमिक और धारावाहिका के रूप में प्रसारित शक्तिमान बुरे ताकतों से लड़ते हुए लोगों की रक्षा करते हुए दिखाई देता है, राज कॉमिक्स द्वारा यह फेमस कॉमिक्स प्रकाशित है। एक टेलीविजियो फिल्म भी आई है हमरा हीरो शक्तिमान नाम से, मुकेश खन्ना इस किरदार को निभाया है।

भारत में शीर्ष कॉमिक्स चरित्र और अन्य कॉमिक्स : 

चाचा चौधरी, मीकू, लोटपोट कॉमिक्स के मोटू पतलू, छोटा भीम, इंद्रजाल कॉमिक्स अत्यंत लोकप्रिय है, डोगा कॉमिक्स, आदमखोर कॉमिक्स, पिंकी, राम रहीम, चंदामामा, चंपक, तेनालीराम, अकबर बीरबल, विक्रम बेताल, हवलदार बहादुर, नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव, डोगा, श्रीमति जी, पिंकी, बिल्लू, शिकारी शंभू, जासूस चक्रम और उनका कुत्ता चिरकुट आदि कॉमिक्स किरदार कभी नहीं भूल पाएंगे।

बच्चों को स्वस्थ मनोरंजन के लिए मजेदार कॉमिक्स

बच्चों को कार्टून या अन्य सीरियल्स देखने से रोकने के लिए कॉमिक्स बुक का उपयोग बहुत ही अच्छा माध्यम है, मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि टीवी, यूट्यूब आदि ज्यादा देखने से बच्चों पर बुरा असर पड़ता है, वे अनेक प्रकार के बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं, माइग्रेन सरदार, आंखों में जलन, ओबेसिटी का शिकार भी बन सकते है, ऐसे में बच्चों को टीवी, यूट्यूब आदि सोशल नेटवर्किंग साइट्स से दूर रखने के लिए एकमात्र तरीका है उनको कॉमिक्स बुक पढ़ने की आदत डालना। किताब पढ़ने के कई फायदे है, कॉमिक्स मतलब हिंदी में चित्रकथाएं बच्चों को पढ़ने के लिए और मनोरंजन के लिए बनाई गई है, मनोरंजन देना मात्र कॉमिक बुक का उद्देश्य नहीं है, मनोरंजन के साथ अच्छी शिक्षा, ज्ञान संबंधी जानकारी, नैतिक मूल्य निर्माण में भी वे सहायक होती हैं।

चित्र-कथाओं में रंगीन कार्टून के चित्र होते है, कहानी के अनुसार ये कार्टून चित्र पुस्तक में देखने के लिए मिलेंगे, बच्चे कहानी को समझने में ये चित्र बहुत ही उपयोगी होते है। बच्चों में सृजनशीलता, सकारात्मक सोच, क्रिएटिविटी को जगाते हैं ये चित्रकथाएं, मनोरंजन के साथ कॉमिक शब्दावली के प्रयोग से भाषाई कौशलों का विकास होता है। ये कॉमिक्स बच्चों की पढ़ाई को और रोचक बनाएगी साथ में अच्छी आदतें और मूल्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, कॉमिक्स पढ़ने से बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और विस्तृत होता है ज्ञान का दायरा तो आप अपने बच्चों को कॉमिक्स पढ़ने के लिए प्रोत्साहन दे, आप सभी राष्ट्रीय कॉमिक बुक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

इस आर्टिक में 

  • बच्चों के लिए स्वस्थ कॉमिक्स कैसे चुनें
  • बच्चों को मज़ेदार कॉमिक्स से जोड़ने के लिए गाइड
  • कॉमिक्स को स्वस्थ मनोरंजन के रूप में पेश करने के लिए सुझाव
  • बच्चों की सेहत को बढ़ावा देने के लिए कॉमिक्स का उपयोग कैसे करें
  • उम्र के हिसाब से कॉमिक्स चुनने की रणनीतियाँ

सूची

  • बच्चों के स्वास्थ्य के लिए कॉमिक्स के 7 लाभ
  • 10 मज़ेदार कॉमिक्स जो स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देती हैं
  • युवा पाठकों के लिए 5 आकर्षक कॉमिक सीरीज़
  • 5 तरीके जिनसे कॉमिक्स बच्चों के विकास को बढ़ा सकती हैं
  • 10 लोकप्रिय कॉमिक्स जो सक्रिय खेल को प्रोत्साहित करती हैं

प्रश्न (FAQ)

  • कॉमिक्स को स्वस्थ मनोरंजन का विकल्प क्या बनाता है?
  • कॉमिक्स बच्चों की सेहत में कैसे योगदान दे सकती है?
  • स्वस्थ खेल को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छी कॉमिक्स कौन सी हैं?
  • कॉमिक्स बच्चों के सामाजिक कौशल को कैसे प्रभावित करती हैं?
  • माता-पिता को बच्चों में कॉमिक्स पढ़ने को क्यों प्रोत्साहित करना चाहिए?

अन्य

  • स्वस्थ खेल को बढ़ावा देने में कॉमिक्स की भूमिका
  • कॉमिक्स में मौज-मस्ती और स्वास्थ्य के बीच के संबंध की खोज
  • सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए कॉमिक्स एक उपकरण के रूप में
  • बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर कॉमिक्स का प्रभाव
  • बाल विकास में कॉमिक्स के आनंद का जश्न मनाना

ये भी पढ़ें; बाल साहित्य की महत्वपूर्ण पुस्तकें : Children's Literature Books in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top