हार की जीत : सुदर्शन की लिखी कहानी - Haar Ki Jeet Story By Sudarshan

Dr. Mulla Adam Ali
0
Audio story haar ki jeet hindi

Hindi Audio Story Podcast Episode Haar Ki Jeet  by Sudarshan, Hindi Motivational Stories, Spotify Podcast Episode Hindi Kahani, Sudarshan Ki Kahaniyan in Hindi.

Haar Ki Jeet Hindi Kahani

सुदर्शन की कहानियां : आज कहानी कोश में प्रस्तुत है सुदर्शन की कहानी हार की जीत, हिन्दी ऑडियो स्टोरी सुदर्शन की प्रसिद्ध प्रेरणादायक कहानियां सुनिए यूट्यूब पर विख्यात कहानीकार 'पंडित बद्रीनाथ भट्ट' (सुदर्शन) की कहानी।

Hindi Kahani Sudarshan Ki - Haar Ki Jeet 

कहानी का नाम : हार की जीत (Haar Ki Jeet )

कहानीकार : सुदर्शन (Sudarshan)

मल्हार पुस्तक में प्रकाशित सुदर्शन द्वारा लिखी गई कहानी 'हार की जीत' है, सुधारवादी दृष्टिकोण, आदर्शोन्मुख यथार्थवादी प्रेमचन्द परम्परा के कहानीकार सुदर्शन हिन्दी और उर्दू में लिखते थे। 1896 में इनका जन्म सियालकोट में  हुआ था, सुदर्शन जी का बचपन का नाम बदरीनाथ था। सुदर्शन अपनी रचनाओं में सरल भाषा का प्रयोग करते थे और इन कृतियां स्वाभाविक गुण से भरे हुए रहते, इनकी कहानियां प्रभावोत्पादक और मुहावरेदार है। सन्यासी, अँधेरी दुनिया, बात अठन्नी की और हार की जीत इनकी रचनाएं हैं। आज हमारे कहानी कोश में आपके लिए प्रस्तुत है सुदर्शन की कालजयी कहानी - हार की जीत ऑडियो पाठ सुनिए और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कीजिए।

मुंशी प्रेमचंद की सर्वश्रेष्ठ कहानी परीक्षा

सुपरिचित कहानीकार सुदर्शन की पहली हिंदी कहानी हार की जीत सन् 1920 में सरस्वती पत्रिका में प्रकाशित बहुत ही प्रेरणादायक है, इस कहानी से यह शिक्षा मिलती है कि जीवन में कुछ पाने के लिए किसी का विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए इसी विषय को लेकर लिखी गई डाकू खड्गसिंह का हृदय परिवर्तन काफी प्रभावपूर्ण कहानी है हार की जीत। हार की जीत कहानी से से यह प्रेरणा मिलती है कि जीवन में परोपकार करने वालों का और सज्जनों की सदा जीत होती।।इस कहानी के मुख्य पात्र हैं बाबा भारती, सुल्तान और डाकू खड्गसिंह।

कहानी का शीर्षक हार की जीत है, इस कहानी का शीर्षक का तात्पर्य है कि बाबा भारती ने कहानी का प्रमुख नायक डाकू खड्गसिंह से हार जाते है, परंतु बाबा के द्वारा कहे गए बातों से प्रभावित होकर डाकू ने उनका घोड़ा लौटा देता है, बाबा भारती से खड्गसिंह बहुत प्रभावित था और उनको मनुष्य नहीं देवता मानने लगा.. इसलिए यह कहानी का शीर्षक हार की जीत सार्थक और उपयुक्त है। इस कहानी के माध्यम से लेखक सुदर्शन यह स्पष्ट रूप से बताना चाहते हैं कि कोई भी व्यक्ति बुरा नहीं होता, बस उसे समझने की आवश्यकता है।

कहानी सुदर्शन की हार की जीत ऑडियो स्टोरी हमारे यूट्यूब चैनल पर सुनिए और अन्य हिंदी की प्रसिद्ध कहानियां जैसे मुंशी प्रेमचंद की कहानी परीक्षा ( Munshi Premchand Story Pariksha), आधुनिक मीरा महादेवी की कहानी गिल्लू (Hindi Short Story Gillu by Mahadevi), मुंशी प्रेमचंद की बाल कहानी पागल हाथी (Premchand Children's Story Pagal Hathi), जयशंकर प्रसाद की लघुकथा भिखारिन (Bhikharin Short Story by Jaishankar Prasad), जिंदगी की हकीकत बयां करती यशपाल की परदा कहानी (Herat touching story Parda by Yashpal), बाल मनोविज्ञान का संवेदन जैनेन्द्र कुमार की पाज़ेब कहानी (Jainendra Kumar Pajeb Story), बाल कहानियां राजकुमार रतन और मोर, मोर की शिकायत, हौसले की उड़ान, हाईटेक भूत श्री प्रहलाद श्रीमाली की कहानी आदि।

Haar Ki Jeet Hindi Motivational Story by Sudarshan, Hindi Audio Stories Spotify Podcast Episode, Hindi Kahani Podcast Storytelling in Hindi, Bedtime Stories, Radio Stories in Hindi, Munshi Premchand Audio Stories, Yashpal Hindi Audio Kahani, Mahadevi Verma Kahani Podcast..

ये भी पढ़ें; मुंशी प्रेमचंद रचित : परीक्षा - Pariksha Story by Munshi Premchand

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top