बाल साहित्य के विकास में यूट्यूब का योगदान

Dr. Mulla Adam Ali
0

YouTube's contribution to the development of Children's Literature, Bal Sahitya aur Youtube, Hindi Bal Sahitya Vikas Mein Youtube Ki Bhumika.

Children's Literature and Youtube

Youtube and Children's Literature

यूट्यूब और हिंदी बाल साहित्य : आज इस लेख यूट्यूब से बाल साहित्य क्या प्रभाव है, बाल साहित्य के विकास में यूट्यूब की भूमिका, यूट्यूब के जरिए बाल साहित्य का प्रचार प्रसार आदि के बारे में जानेंगे।

बाल साहित्य के विकास में यूट्यूब का योगदान

बाल साहित्य का अर्थ:

बच्चों के लिए लिखा जाने वाला साहित्य को बाल साहित्य कहते हैं, बाल साहित्य में बाल कविताएं, कहानियां, नाटक, उपन्यास, जीवनी, एकांकी आदि प्रमुख विधाएं है, जो बच्चों के लिए उपयोगी माना जाता है बच्चों के लिए लिखे जाने वाले साहित्य का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चों को मनोरंजन प्रदान करना, शिक्षा और ज्ञान प्रदान करना और भाषा कौशल में सुधार लाना, कल्पना शक्ति को बढ़ाना और बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास करना।

बाल साहित्य का शाब्दिक अर्थ:

दो शब्दों से मिलकर बाल साहित्य बना है:

  1. बाल - इसका मतलब है बच्चे या शिशु।
  2. साहित्य - इसका मतलब है लिखा गया सामग्री, जैसे कविताएं, कहानियां, नाटक आदि। यानी, बच्चों के लिए लिखा जाने वाला साहित्य।

यूट्यूब क्या है : वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब अमेरिकी कंपनी है, यूट्यूब उपयोगकर्ता इसके माध्यम से वीडियो अपलोड कर सकता है, शेयर कर सकता है और देख सकता है। यूट्यूब पर हर दिन लाखों वीडियो अपलोड होते है यह दुनियां का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, यूट्यूब पर हर एक जानकारी से संबंधित अरबों वीडियो उपलब्ध है। यूट्यूब की विशेषताएं हैं कि उपयोगकर्ता मुफ्त में अपना अकाउंट बना सकता है जिसके लिए उसे एक रुपया भी देने की जरूरत नहीं है, वीडियो आसान से अपलोड और शेयर कर सकते हैं। यूट्यूब लाइक बटन से वीडियो को रेटिंग दे सकते और कमेंट भी कर सकते हैं और यूट्यूब वीडियो में आनेवाले विज्ञापनों से पैसा भी कमा सकते हैं। 

यूट्यूब के उपयोग: यूट्यूब मनोरंजक का एक मुख्य साधन बन चुका है साथ में एक सबसे अच्छा शिक्षा का माध्यम भी। यूट्यूब पर विभिन्न विषयों पर, विभिन्न भाषाओं में आपको जानकारी आसानी से उपलब्ध कराई जाएगी। यूट्यूब आज व्यापार का सशक्त माध्यम बना हुआ है और समाचार का भी।

यूट्यूब किड्स क्या है : यूट्यूब का एक विशेष संस्करण है यूट्यूब किड्स, जो बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए उपयुक्त वीडियो प्रदान करता है और सुरक्षित भी है, क्योंकि बच्चों के उम्र के अनुसार और उनकी रुचि के अनुसार वीडियो प्रदान करता है।

यूट्यूब किड्स की विशेषताएं: बच्चों के लिए सुरक्षित यूट्यूब किड्स उम्र-विशिष्ट वीडियो बच्चों की उम्र के अनुसार प्रदान करता है। यूट्यूब किड्स पैरेंटल कंट्रोल है और विज्ञापन-मुक्त।

यूट्यूब और बाल साहित्य:

आज के आधुनिक युग में हर किसी के पास मोबाइल फोन की सुविधा है, बच्चे और बड़े सभी लोग आज मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा ही करने लगे है, वैसे में मोबाइल फोन पर यूट्यूब का महत्व भी बढ़ता जा रहा है, बाल साहित्य के विकास और प्रचार-प्रसार में यूट्यूब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आज यूट्यूब लाखों करोड़ों लोग खुद के चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और पैसा भी कमा रहे हैं। यूट्यूब बाल साहित्य को बढ़ावा दे रहा है, इसलिए यूट्यूब किड्स नाम से बच्चों के लिए एक अलग प्लेटफार्म बनाया है, यूट्यूब किड्स पर आपको सिर्फ बच्चों के वीडियो जैसे कविता, कहानी, शिक्षा, विज्ञान संबंधी वीडियो ही दिखाई देती है, वहा विज्ञापन भी आपको देखने को नहीं मिलेंगे, यूट्यूब किड्स सिर्फ बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया सोशल नेटवर्किंग साइट है। यहां देखिए यूट्यूब किस प्रकार बाल साहित्य को बढ़ावा दे रहा है; 

1. कहानी सुनाने के वीडियो : यूट्यूब आज हजारों संख्या में चैनल है सिर्फ बच्चों के लिए बनाई गई है, इन चैनलों पर कहानियां बच्चों को सुनने को मिलती है, कार्टून कहानियां, ऑडियो कहानियां आदि।

2. कविता और गीत: यूट्यूब पर कहानियों के साथ कविता, बाल गीत के वीडियो भी बच्चों के लिए उपलब्ध है, ये कविताएं बच्चों को आकर्षित करते हैं।

3. एनिमेशन और कार्टून: यूट्यूब पर कविता, कहानी से सम्बन्धित एनिमेशन और कार्टून वीडियो देखने को मिलते है, यह देखने के लिए बच्चे बड़े उत्सुक रहते हैं ये वीडियो मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान करते है।

4. बाल साहित्य की व्याख्या: बच्चों को साहित्य की समझ में मददगार है बाल साहित्य की व्याख्या, जैसे बाल साहित्यकारों, लेखकों, विद्वजनों द्वारा बाल साहित्य पर समीक्षात्मक अध्ययन, टिप्पणियां, भाषण आदि।

5. लेखकों के साक्षात्कार: बाल साहित्य लिखने वाले लेखकों से साक्षात्कार यूट्यूब पर उपलब्ध है, इस साक्षात्कार से बच्चों को उपयोगी जानकारी मिलेगी और लेखकों को जानने में मदद मिलेगी।

यूट्यूब पर बाल साहित्य के लाभ:

1. व्यापक स्तर पर पहुंच: यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जो दुनिया के कोने कोने तक पहुंच हुआ है, घर बैठे दुनियाभर की जानकारी यूट्यूब से जान सकते हैं, बाल साहित्य की यूट्यूब पर व्यापक रूप से उपलब्ध है, जिससे बच्चे विश्वभर में कई से भी देख सकते हैं।

2. आकर्षक माध्यम: यूट्यूब एक आकर्षक मध्यम है खासकर बच्चों के लिए, आज छोटे छोटे बच्चे भी यूट्यूब चलाना जानते है, ऐसे में बाल साहित्य को आकर्षक और मनोरंजक बनाता है वीडियो यूट्यूब पर।

3. शिक्षा और मनोरंजन: यूट्यूब पर सैकड़ों चैनल है जो शिक्षा संबंधी जानकारी देते है, खासकर बच्चों के लिए बनाए जाने वाले वीडियो में मनोरंजन और शिक्षा का संयोजन हमें देखने को मिलता है।

4. सुलभता: यूट्यूब का इस्तेमाल करना बहुत आसान है, कोई भी बच्चा यूट्यूब को चलाना आसान से सीख जाता है, जिससे बाल साहित्य से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी बच्चे कहीं से भी कभी भी आसान तरीके से देख सकते हैं।

बाल साहित्य से संबंधित यूट्यूब पर कुछ लोकप्रिय चैनल:

  • ChuChu TV
  • Kids Hut
  • Panchatantra Stories
  • Hindi Kahaniyan
  • BookBox Hindi
  • Dr. Mulla Adam Ali Hindi
  • Green Gold TV
  • KidsOne Hindi
  • 9. Koo Koo TV
  • PunToon Kids - Hindi

निष्कर्ष : यूट्यूब पर वीडियो हर कोई आसान तरीके से अपलोड कर सकता है, ऐसे में यूट्यूब पर उपलब्ध सभी सामग्री उचित नहीं होती और सुरक्षित भी नहीं हो सकती, इसलिए बच्चों की यूट्यूब गतिविधियों पर माता पिता निगरानी रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें; बच्चों में मूल्य निर्माण और अभिभावकों के उत्तरदायित्व

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top